असली गोल्ड कि क्या पहचान है? 100% Pure Gold

 

असली गोल्ड कि क्या पहचान है? 100% Pure Gold

असली गोल्ड कि क्या पहचान है? 100% Pure Gold

असली सोने की पहचान करना कभी-कभी एक सामान्य व्यक्ति के लिए कठिन हो जाता है. लेकिन कुछ मानको के आधार पर आप कुछ चीजों का पालन करके असली सोने की जांच कर सकते हैं. हम आपको आज यहां पर असली सोने के बारे में कुछ जानकारी प्रदान कर रहे हैं.

१ : हॉलमार्क- हमारे पास जो गहने होते हैं उन गहनों पर एक हॉलमार्क होता है, जिसे हम एक प्रकार का सिक्का भी मान सकते हैं. उस हॉलमार्क को एक सरकारी मान्यता के प्रतीत करने वाला चिन्ह होता है जो सोने के गहनो को एक स्वीकृत मान्यता देता है. उपभोक्ताओं को आत्मविश्वास दिलाने के लिए हॉलमार्क की भूमिका महत्त्वपूर्ण होती है, क्योंकि वह गुणवत्ता को और मानकों को पुष्टि करता है. व्यापारिक दृष्टिकोण से हॉलमार्क के उत्पादकों को बाजार में पहचान में मदद कर सकते हैं. और उन्हें अन्य उत्पादन से अलग करने में भी मदद कर सकते हैं. इस प्रकार से हॉलमार्क उत्पादन उत्पादों को और सेवाओं की मान्यता को भी पुष्टि करने के लिए महत्वपूर्ण साधन है जो, लोगों को आत्मविश्वास और विश्वास से युक्त करता है


२ :कैरेट मार्किंग (carat marking) कैरेट मार्किंग सोने के गहनों पर इस्तेमाल होने वाली प्रक्रिया है. जिससे सोने की मात्रा और गुणवत्ता को दर्शाने के लिए उन गहनो पर एक चिन्न या चिन्हित करना पड़ता है. और यह चिन्ह गहनो पर कैरेट की संख्या के रूप में दिखाई देता है, जो सोने की पुष्टि और मूल्य को निर्देशित करने में मदद करता है. कैरेट एक मापक है जो सोने और अन्य कहीं रत्न के भार मापन के लिए प्रचलित है. एक कैरेट 200 मिलीग्राम यानी कि 0.2 ग्राम के बराबर होता है. सोने का मूल्य कैरेट संख्या और गुणवत्ता के आधार पर तय होता है. और इस गहनो पर चिन्हित करके खरीदारों को इसकी मान्यता और मूल्य का अंदाजा भी हो जाता है.

३ : रंग (Color ) असली सोने का रंग एक प्रिसटीन और चमकीले पीले रंग का होता है. असली सोने का रंग बहुत सुंदर और आकर्षक भी होता है. यह धातु की प्रमुख विशेषताओं में एक है. सोने को पवित्र और धन के प्रतिक के  रूप में माना जाता है.

४ : वजन (weight) असली सोने को मूल्य को आधारित करने के लिए उसका वजन मापा जाता है,और यह वजन सोने के गहनो पर निश्चित किया जाता है.


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.