nifty or banknifty कैसा राहा आज बाजार

 

nifty or banknifty कैसा राहा आज बाजार

nifty or banknifty कैसा राहा आज बाजार

आज 10 जनवरी 2024 स्टॉक मार्केट में आज उतार चढ़ाव देखने को मिला. सुबह बँक निफ्टी 47067 को खुला. और दिन भर के चढ़ उतार के बाद मार्केट ने 47359 की क्लोजिंग दी. जबकि आज बँक निफ्टी में लगभग 300 पॉइंट की रैली देखने को मिली. दूसरी और निफ्टी में मार्केट 21533 पर खुलने के बाद शुरुआत में दोपहर तक बेअरिश मार्केट देखने को मिला. फिर दोपहर के बाद मार्केट में अच्छी मूवमेंट देते हुए 21618 पर मार्केट क्लोज हुआ.

टॉप गेनर और टोप लूजर 

आज दिन भर के मार्केट में सिप्ला, अदानी एंटरप्राइजेज, रिलायंस, एचसीएल टेक, अदानी पोर्ट्स, आइसीआइसीआइ बैंक, टाटा मोटर्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, इन शेअर्स में अच्छी उछाल देखने को मिली.
वही दुसरी और ओएनजीसी डिवाइस लैब्स एनटीपीसी बीपीसीएल पावर ग्रिड कॉरपोरेशन अल्ट्राटेक सीमेंट कोल इंडिया एक्सिस बैंक आयशर मोटर्स बजाज फिनसर्व इंफोसिस बजाज फाइनेंस और एसबीआई के शेयर्स में मंदी देखने को मिली

निफ्टी ५० क्या है ?

निफ्टी ५० (Nifty 50) एक भारतीय स्टॉक मार्केट का एक प्रमुख आईंडेक्स है। इसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने शुरू किया है, और यह पहले 1996 में शुरू किया गया था। निफ्टी ५० नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के उच्च मानकों में से एक है और इसमें भारतीय स्टॉक मार्केट के 50 बड़े कंपनियों के शेयर शामिल होते हैं।

निफ्टी ५० का मुख्य उद्देश्य यह है कि यह विभिन्न सेक्टरों में वित्तीय स्वास्थ्य को प्रतिबिंबित करे और बाजार के पूर्ण चित्र को दर्शाए। इसमें विभिन्न उद्यम, सेवाएं, उद्योग, और क्षेत्रों की कंपनियाँ शामिल होती हैं, जिससे यह एक विस्तृत और समृद्धिशील आईंडेक्स बनता है।

निफ्टी ५० के शेयरों की मूल्यांकन निर्धारित समय समय पर होती रहती है, जो बाजार की स्थिति को प्रतिबिंबित करती है और निवेशकों को बाजार की प्रवृत्ति के बारे में जानकारी प्रदान करती है


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.