इस दिन मिलेगी pm kisan कि १६ वी किस्त.

 

इस दिन मिलेगी pm kisan कि १६ वी किस्त.

इस दिन मिलेगी pm kisan कि १६ वी किस्त.

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना एक सरकारी योजना है. जो भारत सरकार द्वारा किसानों को सीधे नकद प्रदान करती है. इस योजना का उद्देश्य यह है कि किसानों को सीधे अपने बैंक खातों में 2000 रुपये के साल में तीन किस्त मिलनी चाहिए. इससे किसान की स्थिति सुधार सके पीएम किसान योजना 2019 -2020 के बजट में पेश की गई थी.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत अब तक देशभर के करोड़ों लोगों को अब तक 15 किस्त उनके बैंक खातों में जमा की गई है. अब 16वीं किस्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है. और यह इंतजार कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है क्योंकि, पीएम किसान योजना क 16वीं किस्त किसानो को फरवरी और मार्च 2024 के साल के पहले किस्त किसानों को मिल सकती है. 2024 के मार्च के अंदर ही किसानों को 16वीं किस्त मिल सकती है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की 16वीं किस्त लेने के लिए किसानों को ईकेवाईसी होना जरूरी है.ई केवाईसी होने के कारण ही उनका अकाउंट लिंक होता है. और अकाउंट किसानों का लिंक होने पर ही किसान सम्मान योजना की 16वीं किस्त किसानों को मिल सकती है. इसलिए किसानों की ईकेवाईसी होना जरूरी है.

ऐसे करें पीएम किसान के लिए आवेदन.


अभी तक जिन किसानों ने पीएम किसान के लिए अभी आवेदन नहीं किया है, उन किसानों के लिए आवेदन करने के लिए पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए कुछ शर्ते हैं.
इस योजना का फायदा लेने के लिए किसान के पास खुद की जमीन होनी चाहिए.उसके पास आधार कार्ड होना चाहिए. पैन कार्ड होना चाहिए. और बैंक में एक अकाउंट होना चाहिए. यह सब होने के बाद वह पीएम किसान के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

p m किसान status कैसे चेक करे?

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। इसके लिए निम्नलिखित वेबसाइट पर जाएं: PM-Kisan आधिकारिक वेबसाइट

  2. आवश्यक जानकारी दर्ज करें: वेबसाइट पर जाने के बाद, "आवेदक की स्थिति" या कुछ इस तरह का एक विकल्प देख सकते हैं। वहां आपसे कुछ आवश्यक जानकारी मांगी जाएगी जैसे कि आपका आधार नंबर, खाता संख्या या मोबाइल नंबर।

  3. स्थिति जाँचें: जब आप आवश्यक जानकारी दर्ज करेंगे, तो आपको आपके आवेदन की स्थिति दिखाई जाएगी। आप यहां से देख सकते हैं कि आपका आवेदन स्वीकृत हुआ है या फिर कुछ अन्य स्थिति है।

  4. हेल्पलाइन नंबर: यदि आपको ऑनलाइन स्थिति जाँच करने में कोई समस्या आती है, तो आप PM-Kisan हेल्पलाइन नंबर को कॉल करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर भी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होता है।





कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.