nifty trading view

nifty trading view

 nifty trading view


आज 20 जनवरी 2024 आज निफ्टी का एनालिसिस करते हुए आज सुबह निफ़्टी 21698 पर ओपन होकर दिनभर मार्केट में सेलिंग देखने को मिली. और आखिर में निफ्टी ने लगभग 21578 पर क्लोजिंग दी. वहीं दूसरी ओर बैंक निफ़्टी सुबह 45960 पर ओपन होकर दोपहर तक सेलिंग देखने को मिली और बाद में एक बुलीश मूवमेंट के बाद अंत में 46076 पर बैंक निफ्टी ने क्लोजिंग दी.


आज दिन भर में कोल इंडिया के शेयर्स में अच्छे मोमेंट देखने को मिली. कोल इंडिया के शेअर्स में आज लगभग 4 परसेंट की बढ़त देखने को मिली.उसके बाद अदानी पोर्ट्स, अदानी एंटरप्राइजेज, कोटक महिंद्रा, आइसीआइसीआइ बैंक, पावर ग्रिड, हिंडालको के शेअर्स में भी अच्छी मूवमेंट देखने को मिली.

वहीं दूसरी और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर्स में लगभग 3.76 परसेंट की गिरावट देखने को मिली. उसके बाद टीसीएस, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा, एचसीएल टेक, विप्रो, नेस्ले, एचडीएफसी लाइफ, जेएसडब्ल्यू के शेयर्स में भी गिरावट देखने को मिली.

निफ्टी 50 क्या है?

निफ्टी 50 एक भारतीय स्टॉक मार्केट के इंडेक्स का नाम है. जिसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज आफ इंडिया एनएससी ने बनाया है. यह एक विशेष इंडेक्स है जिसमें निफ्टी के 50 सबसे बड़े और प्रभावशाली कंपनियों के स्टॉक शामिल होते हैं. निफ्टी 50 का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों से सबसे लोकप्रिय और सुरक्षित कंपनियों को शामिल करना होता है. ताकि इस इंडेक्स की प्रदर्शन को मापन करने के लिए एक स्थाई और प्रतिनिधित्व करने वाला मापक होना चाहिए.

निफ्टी 50 में शामिल कंपनियों के स्टॉक का मूल्य मिलकर एक इंडेक्स बनाया जाता है. जो विभिन्न निवेशकों को बाजार की स्थिति और कंपनियों के प्रदर्शन की जानकारी प्रदान करता है. निफ्टी 50 में शामिल कंपनियों का चयन उसकी बाजार मूल्य यानी की मार्केट केपीटलाइजेशन आधार पर किया जाता है. 


निफ्टी ५० चार्ट कैसे पढे?

निफ्टी 50 एक भारतीय शेयर बाजार का सूचीकृत निर्माण है जो National Stock Exchange (NSE) पर व्यापक रूप से निगरानी में रखा जाता है। निफ्टी 50 चार्ट को पढ़ने के लिए कुछ मुख्य तत्व हो सकते हैं:

  1. लाइन चार्ट (Line Chart): यह एक सरल चार्ट है जो समय के साथ निफ्टी 50 के मूल्य की परिस्थिति को दिखाता है। इसमें एक सीधी रेखा होती है जो मूल्यों के परिवर्तन को संकेतित करती है।

  2. कैंडलस्टिक चार्ट (Candlestick Chart): यह चार्ट एक दिन, हफ्ते, महीने या और किसी अन्य समय सीमा के लिए निफ्टी 50 के उच्च, निम्न, खुले, और बंद के मूल्यों को दिखाता है। यह चार्ट विभिन्न पैटर्न्स को पहचानने में मदद कर सकता है जो मूल्यों के परिवर्तन की संकेत कर सकते हैं।

  3. MACD (Moving Average Convergence Divergence): यह एक टेक्निकल इंडिकेटर है जो मूल्य के गतिविधि को मापता है और त्रुटियों को पहचानने में मदद कर सकता है।

  4. RSI (Relative Strength Index): यह एक और टेक्निकल इंडिकेटर है जो मूल्यों के उच्च और निम्न स्तरों को मापता है और अधिक खरीदी या बिक्री की स्थिति को संकेतित कर सकता है।

  5. वोल्यूम चार्ट (Volume Chart): इसमें दिखाया जाता है कि विशिष्ट समय सीमा में कितना वोल्यूम हुआ है, जिससे व्यापक बाजार की स्थिति का मूल्यांकन किया जा सकता है।

चार्ट को पढ़ने के लिए, आपको विभिन्न टेक्निकल इंडिकेटर्स का उपयोग करके मूल्य के परिवर्तन, मौद्रिक स्तिथि, और विपणि स्थिति का विश्लेषण करना हो सकता है.

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.