Nifty&bank nifty analysis,जाने आज के किंग शेअर्स

 Nifty&bank nifty analysis,जाने आज के किंग शेअर्स 

Nifty&banknifty analysis,जाने आज के किंग शेअर्स

Nifty&bank nifty   ११ जनवरी २०२४  आज के दिन निफ्टी की एक्सपायरी होने के कारण बाजार में तेजी और मंदी दोनों देखने को मिले. सुबह बाजार 21694 पर खुला और पॉजिटिव ओपनिंग देखने को मिली लेकिन थोड़ी देर में ही मार्केट में बेअरिष मूवमेंट देखने को मिली. उसके बाद मार्केटमे लगातार निफ्टी में फॉल देखने को मिला.दोपहर के बाद निफ्टी में थोड़ी तेजी के बाद शाम को मार्केट 21647 पर निफ्टी की क्लोजिंग देखने को मिली.

वहीं दूसरी और बैंक निफ्टी में भी बाजार सुबह पॉजिटिव ओपनिंग के साथ 47515 पर खुला. और थोड़ी देर में मार्केट में रिवर्सल आना शुरू हुआ, और शाम को बाजार बैंक निफ्टी में 47329 पर बंद हुआ.

आज स्टॉक मार्केट में कुछ शेयर्स ने अच्छा परफॉर्मेंस दिखाया उन में सबसे अच्छा परफॉर्मेंस हीरो मोटोकार्पोरेशन लिमिटेड ने दिखाया उनके शेयर्स में लगभग 5% की तेजी देखने को मिली. उसके बाद बजाज ऑटो, रिलायंस, एक्सिस बैंक, बीपीसीएल, अल्ट्राटेक सीमेंट, आयशर मोटर्स, अपोलो हॉस्पिटल, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन और इंडस्ट्रियल बैंक इन शेयर्स में भी अच्छी तेजी देखने को मिली. 

वहीं दूसरी और इन्फोसिस, डॉ रेड्डीज, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, विप्रो, लार्सन, जेएसडब्ल्यू स्टील, और नेस्ले के शेयर्स में मंदी देखने को मिली.


निफ्टी बँक क्या है?

निफ्टी बँक (NIFTY Bank) एक भारतीय स्टॉक मार्केट का इंडेक्स है जिसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (National Stock Exchange of India, NSE) द्वारा निर्मित किया गया है। यह इंडेक्स भारतीय बैंकिंग सेक्टर की प्रदर्शनी को मापने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

निफ्टी बँक में उपस्थित सहायक इंडेक्स में वे सभी बैंक्स शामिल होते हैं जो NSE पर ट्रेड हो रहे हैं और जिनकी मार्केट कैपिटलाइजेशन बड़ी है। इसमें प्रमुख बैंक शामिल होते हैं जैसे कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, हेडक्वार्टर्स को-ऑपरेटिव बैंक, ICICI बैंक, हिंदुस्तान यूनिवर्सल बैंक, और कोटेक महिंद्रा बैंक आदि।

निफ्टी बँक एक मार्केट इंडेक्स होता है, जिसका मुख्य उद्देश्य बैंकिंग सेक्टर के स्टॉक्स की प्रदर्शनी को मापना और प्रतिबिंबित करना है। यह इंडेक्स विभिन्न वित्तीय पैरामीटर्स के आधार पर बनाया जाता है जो बैंकिंग सेक्टर की स्थिति को दर्शाते हैं।



कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.