Gold & Silver सोने ने दिखाई चमक चांदी ने भी दिखाया तेज.

 Gold & Silver सोने ने दिखाई चमक चांदी ने भी दिखाया तेज.

Gold & Silver सोने ने दिखाई चमक चांदी ने भी दिखाया तेज.

आज १२ जनवरी २०२४ कमोडिटी मार्केट में सुबह से ही सोना और चांदी के भाव में तेजी देखने को मिली. जबकि कल लगातार सोना और चांदी में आखिर में गिरावट देखने को मिल रही थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार की न्यूज़ के कारण सोना और चांदी की कीमतों में कल आखिर में गिरावट देखने को मिली. इसके चलते ही आज सुबह बाजार में अच्छी ओपनिंग के साथ बाजार खुला.mcx पे सुबह गोल्ड का रेट 61925 का था और उसका हाई 62356 था.mcx पे सोने की लगभग 400 पॉइंट की बढ़त देखने को मिली वहीं दूसरी ओर चांदी में भी सुबह में एमसीएक्स पर 71861 का भाव देखने को मिला जबकि उसने ₹72110 का हाई लगाया. चांदी में भी लगभग 500 पॉइंट की बढ़त देखने को मिली.
मुंबई में आज 24 कैरेट गोल्ड 10 ग्राम गोल्ड की कीमत लगभग 64000 के पास थी. वही एक ग्राम गोल्ड की कीमत 6400 थी. दूसरी और 22 कैरेट गोल्ड की कीमत आज लगभग 58580 रुपए थी.

सिल्वर कैसे मिलती है?

सिल्वर, प्राकृतिक रूप से पृथ्वी की खानिज संपत्ति में पाया जाता है और इसे खान करके निकाला जाता है। यहाँ कुछ मुख्य स्त्रोत दिए जा रहे हैं जो सिल्वर को प्राप्त करने में मदद करते हैं:

  1. सोने और चांदी खान: सिल्वर अक्सर सोने और चांदी खानों के साथ मिला होता है, क्योंकि ये सभी एक ही खनिज धातु परिवार के हिस्से हो सकते हैं।

  2. सुल्फाइड खान: सिल्वर को सुल्फाइड के साथ मिला हुआ भी पाया जाता है, जिसे अल्पकारी नामक एक खनिज के रूप में पहचाना जा सकता है।

  3. सिल्वर गैलेना: यह सिल्वर का प्रमुख खनिज है जो सिल्वर, सुल्फाइड, और अन्य धातुओं के साथ मिला होता है।

  4. सिल्वर और गोल्ड के संयोजन: कई स्थानों पर सिल्वर और गोल्ड का संयोजन भी पाया जाता है, जिसे सुल्फाइड या कार्बोनेट्स के साथ मिला हो सकता है।

सिल्वर का प्रदान केवल खानी से ही नहीं होता है, बल्कि इसे बराबरी के साथ बाजारों में भी मिलता है जो सोने, चांदी, और अन्य धातुओं का उत्पाद हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.