Pm Vishwakarma Yojana : अब सभी कारागीरोको मिलेंगे १५००० रुपये

 

Pm Vishwakarma Yojana : अब सभी कारागीरोको मिलेंगे १५००० रुपये

Pm Vishwakarma Yojana : अब सभी कारागीरोको मिलेंगे १५००० रुपये 

Pm Vishwakarma Yojana क्या है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छोटे छोटे कारागीरो को प्रोत्साहन तथा उनकी आय को बढाने के हेतू मे विश्वकर्मा दिवस पर जो योजना शुरू कि है,उस योजना का नाम Pm Vishwakarma Yojana है.

Pm Vishwakarma Yojana के लिये कौन पात्र है.

सुनार,लोहार,मोची,कुम्हार नाई ,धोबी,दर्जी,मछली का जाल बनाने वाले,ताला बनाने वाले ,नाव बनाने वाले कारपेंटर,मूर्तिकार और भी बहुत सारे कारागीर इस योजना मे पात्र है.

Pm Vishwakarma Yojana मे क्या क्या कागज लगेंगे.

ADHAR CARD, PAN CARD, PASSBOOK,CAST CERTIFICATE,RESIDENT CERTIFICATE.

योजना का लाभ.

इस योजना मे लाभार्थी को पाच दिन का कौशल प्रशिक्षण दिया जायेगा.और उस प्रशिक्षण कालावधी मे लाभार्थी को ५०० रुपये भत्ता दिया जायेगा.

प्रशिक्षण पुरा होणे के बाद लाभार्थी को व्यवसाय शुरू करणे के लिये १५००० रुपये कि टूलकिट दिये जायेगी.

योजना का लाभ लेणे के लिये आप ऑफिसीअल वेबसाईट https://pmvishwakarma.gov.in/  पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

विश्वकर्मा कौन थे?

विश्वकर्मा हिन्दू धर्म में एक देवता है जो शिल्पकला, उद्यम, और शिल्पशास्त्र के देवता के रूप में पूजा जाता है। विश्वकर्मा देवता भगवान ब्रह्मा के पुत्र माने जाते हैं और उन्हें विश्वकर्मा नाम से भी जाना जाता है। विश्वकर्मा को विशेष रूप से शिल्पकला और उद्यम के प्रमोटर के रूप में पूजा जाता है, और उन्हें विभिन्न उद्योगों और कलाओं के प्रणेता के रूप में माना जाता है।

विश्वकर्मा का पूजा समारोह विशेषकर भारत और नेपाल में मनाया जाता है, जो मुख्यतः विशेष रूप से शिल्पकला और उद्यम क्षेत्र में काम करने वाले लोगों द्वारा किया जाता है। इस दिन लोग अपने कार्यशालाओं, उद्योगों, और उपकरणों को पूजते हैं और नए परियोजनाओं की शुरुआत करने के लिए विशेष रूप से इस पूजा का आयोजन करते हैं। इस दिन विशेष प्रकार की पूजा-अर्चना और आराधना की जाती है जिसमें विश्वकर्मा देवता को समर्पित किया जाता है।





कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.