UP के मुरादाबाद शहर मे पितल कि बैलगाडी बनी US के लोगो कि पसंद .

 

UP के मुरादाबाद शहर मे पितल कि बैलगाडी बनी US के लोगो कि पसंद
UP के मुरादाबाद शहर मे पितल कि बैलगाडी बनी US के लोगो कि पसंद 

हमारी भारतीय संस्कृति में पीतल को एक बहुत ही महत्वपूर्ण धातु माना गया है. और इसका प्रभाव वास्तु शास्त्र से भी मिलते हैं, हम सदियों से पीतल की वस्तुओं को घर में और ऑफिस में रखते हैं इससे एक पॉजिटिव एनर्जी महसूस होती है.
आज हमारी भारतीय संस्कृति का आचरण करते हुए विदेश में भी जैसे कि अमेरिका में पीतल की वस्तुओं की डिमांड बढ़ गई है. हाल ही में पीतल की बैलगाड़ी जो अमेरिका में बहुत ही पसंद से खरीद रहे हैं, और यह पीतल की बैलगाड़ी वहां के ऑफिस में रखने के लिए काम आती है इससे उसे ऑफिस की शोभा भी बढ़ जाती है. इसीलिए इस साल अमेरिका में पीतल की वस्तुओं की खरीदी बढ़ गई है.

पीतल की वस्तुओं के फायदे

सकारात्मक ऊर्जा : पीतल की वस्तुएं घर में या कार्यालय में रखने से सखारात्मक ऊर्जा मिलती है, और आसपास का वातावरण शुद्ध करके प्रोत्साहित करने की क्षमता रखते हैं.

आध्यात्मिक महत्व : पीतल की कुछ देव देवताओं की भी मूर्तियां होती है और यह हमारे संस्कृति से भी जुड़ी होती है. पीतल की मूर्ति होने से घर में एक अच्छा वातावरण और माहौल होता है इसीलिए शास्त्र में पीतल की मूर्ति रखना अच्छा माना जाता है.

धन और समृद्धि : पीतल की वस्तुओं को और मूर्तियों को ज्योतिष में बृहस्पति ग्रह से जोड़ा गया है कहते हैं कि,इससे धन और समृद्धि मिलती है पीतल की वस्तुएं खासकर धन के संकेत देती है और धन प्राप्ति के लिए पीतल की वस्तुएं रखते हैं.

अमेरिका मे पितल कैसे मिलता है?

अमेरिका में पितल (Brass) को विभिन्न तरीकों से प्राप्त किया जा सकता है। यहां कुछ आम तरीके दिए गए हैं:

  1. धातुशाला (Metal Shop): अमेरिका में बड़े शहरों में धातुशालाएं होती हैं जो विभिन्न धातु और अलॉय के उत्पादों को बेचती हैं। आप वहां जाकर पितल के आदान-प्रदान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उपयुक्त धातु चयन कर सकते हैं।

  2. ऑनलाइन धातु खरीददारी: आप अमेरिका के विभिन्न ऑनलाइन विपणियों से पितल खरीद सकते हैं। इनमें Amazon, eBay, और अन्य धातु विपणियाँ शामिल हो सकती हैं। आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार धातु चयन करना होगा और उसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

  3. धातु उत्पादकों से सीधे संपर्क: आप अमेरिका में धातु उत्पादकों से सीधे संपर्क करके भी पितल प्राप्त कर सकते हैं। कुछ विनिर्माता निर्यात और खुदरा ग्राहकों को सीधे सामग्री प्रदान कर सकते हैं।


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.